इन तरल पदार्थों से करें चर्बी को कम, जानें कैसे करें प्रयोग

इन तरल पदार्थों से करें चर्बी को कम, जानें कैसे करें प्रयोग

सेहतराग टीम

आज कल के समय में सबसे ज्यादा समस्या मोटापे को लेकर देखने और सुनने को मिलती है। कई लोग अपने बढ़ती चर्बी की वजह से परेशान है तो कई लोग अपने पतलेपन की वजह से चिंता में डुबे रहते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों से सुनने को मिलता है कि इसकी वजह से वह काफी परेशान रहते हैं। इसकी वजह से वह कई बार खाना-पीना भी छोड़ देते हैं और सोचते हैं कि इससे उनकी चर्बी कम हो जाएगी। लेकिन इसके बावजूद भी वह पतले नहीं होते है। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहें है तो घबराने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि आज मैं आपको यही बताउंगा कि आखिर कैसे अपने मोटापे कम करें-

पढ़ें- ध्यान लगाने से बच्चों में होगा मोटापा कम, जानें कैसे

अक्सर देखा गया है कि लोग रेहड़ी और पटरी पर का खाना खाते है जो काफी ज्यादा फैटी होता है। इसके अलावा आज के लोगों को जंक फूड खाने की काफी ज्यादा लत होती है। अगर आपको ऐसी कुछ आदत है तो ये तुरंत छोड़ दे और आज से ही तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना शुरु कर दें। इससे आपका मोटापा कम होगा। तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो मोटापे को कम करता है।

मेथी दाने को पीसकर पानी के साथ ले 

आप अगर मोटापा घटाना चाहते हैं तो मेथी के दाने को पानी के साथ ले सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, मेथी दाने को पानी के साथ भिगोकर पीने से मोटापा घटता है। मेथी से शरीर में गर्मी पैदा होती है और फैट बर्न होता है। मेथी दाने में एंटीएसिड होता है जो पाचन प्रक्रिया को भी मजबूत करता है। आप सोने से आधे या एक घंटे पहले पानी में पिसे हुए मैथी के दानों को भिगोकर पी सकते हैं।

कैमोमाइल चाय

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कैमोमाइल की चाय पिएं। कैमोमाइल हर्ब है जो कि औषधीय गुणों से भरा हुआ है। इसमें केल्शियम और पौटेशियम मौजूद होता है। आप एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें कैमोमाइल मिलाएं और सोने से आधे घंटे पहले उसे पी लें। इससे आपको अच्छी नींद तो आएगी ही साथ ही में आपका मोटापा भी घटेगा।

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। रात को सोने से पहले दालचीनी की चाय पीने के कई फायदे हैं। इससे मेटाबॉल्जिम बढ़ता है। दालचीनी की चाय में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीबायोटिक गुण होते हैं। आप शहद के साथ दालचीनी की चाय ले सकते हैं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और तरोताजा भी महसूस करेंगे। दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको एक कप गर्म पानी और एक  चम्मच दालचीनी पाउडर की जरूरत होती है। इन चीजों को आपस में मिला लें। और जब आप सोने जा रहे हो उससे आधे घंटे पहले इसे पी लें।

इसे भी पढ़ें-

जानें कैसे मोटापा कम करें और मेंटेन रखें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।